India vs West Indies: 16 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ कायम है ये रिकॉर्ड, रोहित-विराट के बिना धवन सेना रख पाएगी बरकरार?

0
23


India vs West Indies: भारतीय टीम आज वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma), सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जैसे दिग्गज प्लेयर्स को आराम दिया गया है. भारत पिछले 16 सालों में विंडीज की धरती पर एक भी वनडे सीरीज नहीं हारा है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या भारत रोहित शर्मा और विराट कोहली की गैरमौजूदगी में एक रिकॉर्ड कायम रख पाएगा. आइए जानते हैं, इसके बारे में. 

16 साल से कायम है ये रिकॉर्ड 

भारत पिछले 16 साल से वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे सीरीज नहीं हारा है. विंडीज टीम ने साल 2006 में भारत के खिलाफ अपने घर में 4-1 से सीरीज जीती थी. उसके बाद भारत ने चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया है और हर बार जीत हासिल की है. वेस्टइंडीज की धरती पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है. वहां टीम इंडिया को हरा पाना बहुत ही मुश्किल काम है. तीन वनडे मैचों की सीरीज में कप्तान धवन की अगुवाई में टीम इंडिया इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी. 

टीम इंडिया का पलड़ा है भारी 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक 136 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत को 67 में जीत मिली है. वहीं, टीम को 63 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज अपने घर में भारत के खिलाफ पिछले पांच साल से एक भी मैच नहीं जीत पाया है. साल 2017 में नॉर्थ साउंड के मैदान पर वेस्टइंडीज ने भारत को 11 रनों से हराया था. 

रोहित-विराट के बिना उतरेगी भारतीय टीम 

वेस्टइंडीज के खिलाफ दौरे से कई स्टार प्लेयर्स को आराम दिया गया है. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजी को अधिक जिम्मेदारी के साथ खेलना होगा. वहीं, मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों को रन बनाने होंगे. टीम इंडिया के पास कई मैच विनर प्लेयर्स हैं, जो उन्हें सीरीज जिता सकते हैं. ये खिलाड़ी बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. गेंदबाजी आक्रामण की अगुवाई मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) करते हुए नजर आ सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here