सीडीसी न्यूज़ रूम

0
7


रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने पहली बार घरेलू पर्यावरण के नमूनों में बैक्टीरिया की पहचान की है जो एक दुर्लभ और गंभीर बीमारी का कारण बनता है जिसे कहा जाता है melioidosis. बैक्टीरिया, बर्कहोल्डरिया स्यूडोमलेली या बी स्यूडोमलेलीमिसिसिपी के खाड़ी तट क्षेत्र में मिट्टी और पानी के नमूने के माध्यम से पहचान की गई थी।

यह स्पष्ट नहीं है कि बैक्टीरिया पर्यावरण में कितने समय से है और यह अमेरिका में और कहां पाया जा सकता है; हालाँकि, मॉडलिंग से पता चलता है कि गल्फ कोस्ट राज्यों में पाई जाने वाली पर्यावरणीय परिस्थितियाँ के विकास के लिए अनुकूल हैं बी स्यूडोमलेली. सीडीसी एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सलाहकार के माध्यम से इस खोज के पूरे देश के चिकित्सकों को सचेत कर रहा है, उन्हें याद दिला रहा है कि वे मेलियोइडोसिस के लक्षणों और लक्षणों से अवगत रहें और बीमारी के लक्षणों वाले रोगियों में मेलियोइडोसिस पर विचार करें।

दक्षिणी संयुक्त राज्य के खाड़ी तट क्षेत्र में निकट भौगोलिक निकटता में रहने वाले दो असंबंधित व्यक्ति 2020 और 2022 में मेलियोइडोसिस से बीमार हो गए- राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों और सीडीसी को नमूने लेने और घरेलू उत्पादों, मिट्टी और पानी का परीक्षण करने के लिए प्रेरित किया। और दोनों मरीजों के घरों के आसपास, अनुमति के साथ। 2022 में मिट्टी और पोखर के पानी से लिए गए तीन नमूनों का सीडीसी में सकारात्मक परीक्षण किया गया बी स्यूडोमलेलीयह दर्शाता है कि पर्यावरण से बैक्टीरिया दोनों व्यक्तियों के लिए संक्रमण का संभावित स्रोत था और कम से कम 2020 से इस क्षेत्र में मौजूद है।

मेलियोइडोसिस के सीधे संपर्क के कारण होता है बी स्यूडोमलेलीजो दूषित मिट्टी और पानी में पाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल औसतन 12 मेलियोइडोसिस मामलों का निदान किया जाता है, जिनमें से अधिकांश हाल ही में ऐसे देश की यात्रा करने वाले लोगों में हुए हैं जहां यह बैक्टीरिया स्थानिक है। मेलियोइडोसिस के मामलों को रोग-स्थानिक देशों से आयातित दूषित वाणिज्यिक उत्पादों से भी जोड़ा गया है। यह हाल ही में 2021 में हुआ था जब चार राज्यों में चार मामलों के एक समूह को एक आयातित दूषित से जोड़ा गया था अरोमाथेरेपी स्प्रे

मेलियोइडोसिस में बुखार, जोड़ों में दर्द और सिरदर्द जैसे गैर-विशिष्ट लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है और ऐसी स्थितियां पैदा कर सकती हैं जिनमें निमोनिया, फोड़ा बनना या रक्त संक्रमण शामिल हैं। दुनिया भर में, संक्रमित लोगों में से 10 – 50% में मेलियोइडोसिस घातक है। बी स्यूडोमलेली ऐतिहासिक रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों जैसे दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया और मध्य और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों और प्यूर्टो रिको में पाए गए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में ऐतिहासिक रूप से पहचाने गए मेलियोइडोसिस के बहुत कम मामलों को देखते हुए, सीडीसी का मानना ​​​​है कि सामान्य आबादी के लिए मेलियोइडोसिस का जोखिम बहुत कम है।

मिसिसिपि के गल्फ कोस्ट में रहने वाले व्यक्ति और जिनकी स्वास्थ्य स्थितियां उन्हें उच्च जोखिम में डाल सकती हैं – जैसे कि मधुमेह, क्रोनिक किडनी रोग, पुरानी फेफड़ों की बीमारी, या अत्यधिक शराब का सेवन – को खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए:

  • मिट्टी या गंदे पानी के संपर्क में आने से बचें, खासकर भारी बारिश के बाद, और खुले घावों को वाटरप्रूफ ड्रेसिंग से सुरक्षित रखें।
  • बागवानी करते समय, यार्ड का काम करते समय, या कृषि कार्य करते समय वाटरप्रूफ जूते पहनें, जो पैरों और निचले पैरों के माध्यम से संक्रमण को रोक सकते हैं-खासकर बाढ़ या तूफान के बाद।
  • सीधे मिट्टी से काम करते समय हाथों की सुरक्षा के लिए दस्ताने पहनें।

सीडीसी दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका के खाड़ी तट क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ पूरे देश में चिकित्सकों को मेलियोइडोसिस के बारे में जानने और अधिक मामलों की संभावना के बारे में जागरूक होने के लिए प्रोत्साहित करता है क्योंकि सीडीसी और भागीदार इसके भौगोलिक प्रसार की जांच जारी रखते हैं। बी स्यूडोमलेली. राष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय बीमारी के रूप में, मेलियोइडोसिस की सूचना हमेशा राज्य के स्वास्थ्य विभाग को दी जानी चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए, सीडीसी पर जाएँ melioidosis वेबसाइट।

.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here