2030 तक बच्चों में एड्स को समाप्त करने के लिए नया वैश्विक गठबंधन शुरू किया गया

0
8


यूएनएड्स ग्लोबल एड्स अपडेट 2022 में अभी जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक स्तर पर, एचआईवी के साथ जी रहे बच्चों में से केवल आधे (52%) ही जीवन रक्षक उपचार पर हैं, वयस्कों से बहुत पीछे हैं जहां तीन चौथाई (76%) एंटीरेट्रोवाइरल प्राप्त कर रहे हैं। बच्चों के लिए प्रगति में रुकावट, और बच्चों और वयस्कों के बीच बढ़ती खाई से चिंतित, यूएनएड्स, यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ और भागीदारों ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक वैश्विक गठबंधन लाया है कि दशक के अंत तक एचआईवी के साथ रहने वाले किसी भी बच्चे को इलाज से वंचित नहीं किया जाता है और नए शिशु एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए।

2030 तक बच्चों में एड्स को समाप्त करने के लिए नए वैश्विक गठबंधन की घोषणा मॉन्ट्रियल, कनाडा में हो रहे अंतर्राष्ट्रीय एड्स सम्मेलन में प्रमुख हस्तियों द्वारा की गई थी।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के अलावा, गठबंधन में नागरिक समाज आंदोलन शामिल हैं, जिसमें एचआईवी के साथ रहने वाले लोगों का वैश्विक नेटवर्क, सबसे अधिक प्रभावित देशों में राष्ट्रीय सरकारें, और PEPFAR और ग्लोबल फंड सहित अंतर्राष्ट्रीय भागीदार शामिल हैं। पहले चरण में बारह देश गठबंधन में शामिल हुए हैं: अंगोला, कैमरून, कोटे डी आइवर, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC), केन्या, मोज़ाम्बिक, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, और जिम्बाब्वे।

गठबंधन के परामर्श ने सामूहिक कार्रवाई के लिए चार स्तंभों की पहचान की है:

  1. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली किशोर लड़कियों और एचआईवी के साथ रहने वाली महिलाओं के लिए उपचार अंतराल को बंद करना और उपचार की निरंतरता को अनुकूलित करना;
  2. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली किशोरियों और महिलाओं में नए एचआईवी संक्रमणों को रोकना और उनका पता लगाना;
  3. सुलभ परीक्षण, अनुकूलित उपचार, और एचआईवी के संपर्क में आने वाले और रहने वाले शिशुओं, बच्चों और किशोरों के लिए व्यापक देखभाल; तथा
  4. अधिकारों, लैंगिक समानता और सेवाओं तक पहुंच में बाधा डालने वाली सामाजिक और संरचनात्मक बाधाओं को दूर करना।

अंतर्राष्ट्रीय एड्स सम्मेलन को संबोधित करते हुए, लेसोथो की लिंफो न्तेको ने साझा किया कि कैसे उन्होंने अपने पहले बच्चे के साथ गर्भवती होने पर 21 साल की उम्र में एचआईवी पॉजिटिव होने का पता लगाया था। इसने उन्हें एक ऐसी यात्रा पर ले जाया जहां वह अब अग्रणी महिलाओं के नेतृत्व वाली माताओं 2 माताओं कार्यक्रम के लिए काम करती हैं। उन्होंने कहा कि सामुदायिक नेतृत्व को सक्षम बनाना एक प्रभावी प्रतिक्रिया की कुंजी है।

“हम सभी को 2030 तक बच्चों में एड्स को समाप्त करने के लिए एक साथ स्प्रिंट करना चाहिए,” सुश्री न्टेको ने कहा। “सफल होने के लिए, हमें युवा लोगों की एक स्वस्थ, सूचित पीढ़ी की आवश्यकता है जो एचआईवी के बारे में बात करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं, और उन्हें और उनके बच्चों को एचआईवी से बचाने के लिए आवश्यक सेवाएं और सहायता प्राप्त करने के लिए। माताओं 2 माताओं ने लगातार आठ वर्षों तक हमारे नामांकित ग्राहकों के लिए एचआईवी के मां-से-बच्चे के संचरण का आभासी उन्मूलन हासिल किया है – यह दर्शाता है कि जब हम महिलाओं और समुदायों को उनकी वास्तविकताओं के अनुरूप समाधान बनाने देते हैं तो क्या संभव है।”

यह गठबंधन अगले आठ वर्षों तक 2030 तक चलेगा, जिसका लक्ष्य एड्स प्रतिक्रिया में सबसे स्पष्ट असमानताओं में से एक को ठीक करना है। गठबंधन के सदस्य इस आकलन में एकजुट हैं कि साझेदारी के माध्यम से चुनौती पर काबू पाया जा सकता है।

यूएनएड्स के कार्यकारी निदेशक विनी ब्यानिमा ने कहा, “बच्चों और वयस्कों के बीच उपचार कवरेज में व्यापक अंतर एक आक्रोश है।” “इस गठबंधन के माध्यम से, हम उस आक्रोश को कार्रवाई में बदल देंगे। नई उन्नत दवाएं, नई राजनीतिक प्रतिबद्धता और समुदायों की दृढ़ सक्रियता को एक साथ लाकर हम बच्चों में एड्स को खत्म करने वाली पीढ़ी बन सकते हैं। हम इसे जीत सकते हैं – लेकिन हम केवल एक साथ जीत सकते हैं।”

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने कहा, “ऊर्ध्वाधर संचरण को कम करने, परीक्षण और उपचार बढ़ाने और सूचना तक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रगति के बावजूद, दुनिया भर के बच्चों की एचआईवी रोकथाम, देखभाल और उपचार सेवाओं तक पहुंच की संभावना अभी भी वयस्कों की तुलना में बहुत कम है।” . “बच्चों में एड्स को समाप्त करने के लिए वैश्विक गठबंधन का शुभारंभ एक महत्वपूर्ण कदम हैऔर यूनिसेफ एक एड्स मुक्त भविष्य प्राप्त करने के लिए हमारे सभी भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, “कोई भी बच्चा एचआईवी के साथ पैदा नहीं होना चाहिए या बड़ा नहीं होना चाहिए, और एचआईवी वाले किसी भी बच्चे को इलाज के बिना नहीं जाना चाहिए।” “तथ्य यह है कि एचआईवी वाले केवल आधे बच्चे ही एंटीरेट्रोवाइरल प्राप्त करते हैं, यह एक घोटाला है, और हमारे सामूहिक विवेक पर एक दाग है। बच्चों में एड्स को समाप्त करने के लिए ग्लोबल अलायंस बच्चों और उनके परिवारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने, बोलने और उद्देश्य के साथ कार्य करने और सभी माताओं, बच्चों और किशोरों के साथ एकजुटता का एक अवसर है।

नाइजीरिया के स्वास्थ्य मंत्री, डॉ ओसागी एहनियर ने यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सिस्टम लगाकर “पीछे छूटे बच्चों के जीवन को बदलने” का संकल्प लिया कि स्वास्थ्य सेवाएं एचआईवी से पीड़ित बच्चों की जरूरतों को पूरा करती हैं।

नाइजीरिया, डॉ एहनियर ने घोषणा की, अक्टूबर 2022 में एक मंत्रिस्तरीय बैठक में अफ्रीका में गठबंधन के राजनीतिक शुभारंभ की मेजबानी करेगा।

यूएनएड्स के बारे में

एचआईवी/एड्स पर संयुक्त संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम (यूएनएड्स) दुनिया को शून्य नए एचआईवी संक्रमण, शून्य भेदभाव और शून्य एड्स से संबंधित मौतों के अपने साझा दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है। यूएनएड्स 11 संयुक्त राष्ट्र संगठनों-यूएनएचसीआर, यूनिसेफ, डब्ल्यूएफपी, यूएनडीपी, यूएनएफपीए, यूएनओडीसी, यूएन वूमेन, आईएलओ, यूनेस्को, डब्ल्यूएचओ और विश्व बैंक के प्रयासों को एकजुट करता है और 2030 तक एड्स महामारी को समाप्त करने की दिशा में वैश्विक और राष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम करता है। सतत विकास लक्ष्यों का हिस्सा। अधिक जानें unaids.org और हमारे साथ जुड़ें फेसबुक, ट्विटर, instagram तथा यूट्यूब.

यूनिसेफ के बारे में

दुनिया के सबसे वंचित बच्चों तक पहुंचने के लिए यूनिसेफ दुनिया के कुछ सबसे कठिन स्थानों में काम करता है। 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में, हम हर बच्चे के लिए, हर जगह, हर किसी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए काम करते हैं। यूनिसेफ को फॉलो करें ट्विटर तथा फेसबुक।

किसके बारे में

सभी लोगों की भलाई के लिए समर्पित और विज्ञान द्वारा निर्देशित, विश्व स्वास्थ्य संगठन सभी को, हर जगह एक सुरक्षित और स्वस्थ जीवन में समान अवसर देने के वैश्विक प्रयासों का नेतृत्व और चैंपियन करता है। हम स्वास्थ्य के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी हैं जो 150+ स्थानों में राष्ट्रों, भागीदारों और लोगों को अग्रिम पंक्ति में जोड़ती है – स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए दुनिया की प्रतिक्रिया का नेतृत्व करना, बीमारी को रोकना, स्वास्थ्य मुद्दों के मूल कारणों को संबोधित करना, और दवाओं और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच का विस्तार करना . हमारा मिशन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, दुनिया को सुरक्षित रखना और कमजोर लोगों की सेवा करना है। अधिक जानें www.who.int और WHO को फॉलो करें ट्विटर, फेसबुक, instagram, लिंक्डइन, टिक टॉक, Pinterest, Snapchat, यूट्यूबतथा चिकोटी।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here