11 साल पहले आया था सहवाग का तूफान, 1 साल में अपने आयडल से आगे निकला ‘मुल्तान का सुल्तान’

0
10


हाइलाइट्स

वीरेंद्र सहवाग ने आज ही के दिन 11 साल पहले वनडे में दोहरा शतक ठोका था
उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर वनडे में 219 रन की मैराथन पारी खेली थी
वनडे में पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है

नई दिल्ली. वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने आज से 12 बरस पहले, 24 फरवरी 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर वनडे में यह कारनामा किया था. तब सचिन ने 147 गेंद में नाबाद 200 रन ठोके थे. उन्होंने अपनी 200 रन की पारी में 25 चौके और 3 छक्के उड़ाए थे. लेकिन, एक साल के भीतर ही सचिन को अपना आयडल मानने वाले वीरेंद्र सहवाग उनसे एक कदम आगे निकल गए. सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में इंदौर में हुए एक वनडे में 219 रन की पारी खेली थी. यह वनडे का दूसरा दोहरा शतक था.

सहवाग ने इंदौर के होलकर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी और 149 गेंद में 219 रन ठोके थे. लेकिन, वो एक मामले में सचिन से आगे निकल गए थे. इस पारी के साथ वो वनडे में दोहरा शतक ठोकने वाले पहले कप्तान थे. बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ इस वनडे में सहवाग भारत के कप्तान थे. तो वो इस मामले में सचिन से एक कदम आगे निकले. क्योंकि सचिन ने बतौर खिलाड़ी पहला दोहरा शतक ठोका था और सहवाग बतौर कप्तान ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने.

सहवाग ने एक साल के भीतर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा
सहवाग को वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर वनडे में दो जीवनदान मिले थे. उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया और 44वें ओवर में ही अपना दोहरा शतक ठोक दिया था. अपनी इस मैराथन पारी में वीरू ने 25 चौके और 7 छ्क्के उड़ाए थे. सहवाग ने गौतम गंभीर के साथ पहले विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की थी. उन्होंने पहले 100 रन 69 गेंद में पूरे किए थे और अगले 100 रन 71 गेंद में ठोके थे. सहवाग की ऐतिहासिक पारी के दम पर भारत ने इस मुकाबले में 418 रन का स्कोर बनाया था. यह तब भारत का वनडे में सबसे बड़ा स्कोर था. इस पारी के वक्त सहवाग फील्डिंग के लिए नहीं उतरे थे.
टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 153 रन से जीता था.

रोहित के वनडे में तीन दोहरे शतक हैं
सहवाग के नाम तीन साल वनडे का सबसे बड़ा स्कोर रहा. फिर 2014 में रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डेंस में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेल सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. यह आज भी वनडे का सबसे बड़ा स्कोर है. इसके अलावा रोहित ने ऑस्ट्रेलिया (209) और श्रीलंका (208*) के खिलाफ भी दोहरा शतक लगाया है. सचिन और सहवाग के बाद रोहित शर्मा ने 3 बार वनडे में दोहरा शतक ठोकने का कारनामा किया है. न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (237*), क्रिस गेल (215) और फखर जमां (210*) भी दोहरा शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं.

Tags: Number Game, On This Day, Rohit sharma, Sachin tendulkar, Virender sehwag



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here