SARS-CoV-2 चिंता के वेरिएंट और रुचि के वेरिएंट के लिए WHO की कामकाजी परिभाषाओं और ट्रैकिंग सिस्टम के अपडेट पर बयान

0
168


WHO ने अपने ट्रैकिंग सिस्टम और SARS-CoV-2 के वेरिएंट के लिए काम करने वाली परिभाषाओं को अपडेट किया है, जो वायरस COVID-19 का कारण बनता है, वर्तमान वैश्विक वेरिएंट परिदृश्य के बेहतर अनुरूप है, स्वतंत्र रूप से सर्कुलेशन में ओमिक्रॉन सबलाइन का मूल्यांकन करने के लिए, और नए वेरिएंट को अधिक स्पष्ट रूप से वर्गीकृत करता है। जब आवश्यक हो।

SARS-CoV-2 का विकास जारी है। COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से, चिंता के कई वेरिएंट (VOCs) और वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOIs) को WHO द्वारा पूर्व वेरिएंट के विस्तार और प्रतिस्थापन के लिए उनकी मूल्यांकन क्षमता के आधार पर नामित किया गया है, जिससे बढ़ी हुई परिसंचरण के साथ नई तरंगें पैदा होती हैं। और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों में समायोजन की आवश्यकता के लिए।

पशु सेरा का उपयोग करके एंटीजेनिक क्रॉस रिएक्टिविटी की तुलना के आधार पर, मानव श्वसन पथ के प्रायोगिक मॉडल में प्रतिकृति अध्ययन, और मनुष्यों में नैदानिक ​​और महामारी विज्ञान के अध्ययन से साक्ष्य, SARS-CoV-2 वायरस के विकास पर WHO के तकनीकी सलाहकार समूह के विशेषज्ञों के बीच आम सहमति है। (टीएजी-वीई) कि पिछले वेरिएंट की तुलना में, ओमिक्रॉन आज तक देखे गए सबसे अलग वीओसी का प्रतिनिधित्व करता है। इसके उद्भव के बाद से, ओमिक्रॉन वायरस आनुवंशिक रूप से और प्रतिजन रूप से उपवंशों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ विकसित होना जारी रखा है, जो अब तक सभी को मौजूदा जनसंख्या प्रतिरक्षा की चोरी के गुणों और ऊपरी श्वसन पथ (बनाम निचले श्वसन पथ) को संक्रमित करने की प्राथमिकता के रूप में चित्रित किया गया है। , प्री-ओमिक्रॉन वीओसी की तुलना में।

ओमिक्रॉन वायरस फरवरी 2022 से सार्वजनिक रूप से उपलब्ध अनुक्रमों के 98% से अधिक के लिए खाते हैं और आनुवंशिक पृष्ठभूमि का गठन करते हैं जिससे नए SARS-CoV-2 वेरिएंट उभरेंगे, हालांकि पहले से प्रसारित VOCs या पूरी तरह से नए वेरिएंट से प्राप्त वेरिएंट का उद्भव बना हुआ है। संभव। पिछली प्रणाली ने ओमिक्रॉन वीओसी के हिस्से के रूप में सभी ओमिक्रॉन सबलाइनेज को वर्गीकृत किया था और इस प्रकार ओमिक्रॉन पैरेंट लाइनेज (बीए.1, बीए.2, बीए.4/बीए.5) में परिवर्तित फेनोटाइप के साथ नई वंशज वंशावली की तुलना करने के लिए आवश्यक ग्रैन्युलैरिटी नहीं थी। ). इसलिए, 15 मार्च 2023 से, WHO वैरिएंट ट्रैकिंग सिस्टम ओमिक्रॉन सबलाइनेज के वर्गीकरण को स्वतंत्र रूप से निगरानी (VUMs), VOIs, या VOCs के तहत वेरिएंट के रूप में माना जाएगा।

WHO VOCs और VOIs के लिए कामकाजी परिभाषाओं को भी अपडेट कर रहा है। मुख्य अद्यतन में प्रमुख सार्स-सीओवी-2 विकासवादी चरणों को शामिल करने के लिए वीओसी परिभाषा को और अधिक विशिष्ट बनाना शामिल है, जिसके लिए प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। अद्यतन परिभाषाओं के लिए, कृपया देखें WHO वैरिएंट ट्रैकिंग वेबसाइट.

इसके अलावा, आगे जाकर, WHO VOCs के लिए ग्रीक लेबल प्रदान करेगा, और अब VOIs के लिए ऐसा नहीं करेगा।

इन परिवर्तनों के साथ, अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा के साथ-साथ ओमिक्रॉन मूल वंशावली (बी.1.1.529) को पहले परिचालित वीओसी माना जाता है। WHO ने अब XBB.1.5 को VOI के रूप में वर्गीकृत किया है।

WHO भी VOIs और VOCs दोनों के लिए नियमित जोखिम मूल्यांकन जारी करना जारी रखेगा (XBB.1.5 के लिए नवीनतम जोखिम मूल्यांकन देखें).

डब्ल्यूएचओ इस बात पर जोर देता है कि इन परिवर्तनों का मतलब यह नहीं है कि ओमिक्रॉन वायरस का प्रचलन अब सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं है। बल्कि, संचलन में मौजूदा ओमिक्रॉन वायरस द्वारा पेश किए गए अतिरिक्त या नए खतरों की बेहतर पहचान करने के लिए बदलाव किए गए हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here