रायसीना डायलॉग: ग्रीक PM और नीदरलैंड के विदेश मंत्री समेत कई मेहमान पहुंचे भारत, वैश्विक मुद्दों पर होगा मंथन

0
16



केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस का किया स्वागत।
– फोटो : Twitter

विस्तार


हेलेनिक गणराज्य के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस नई दिल्ली पहुंचे हैं। पीएम मित्सोटाकिस रायसीना डायलॉग- 2024 में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे। मंगलवार देर रात केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया। गौरतलब है कि 15 साल बाद ग्रीक का कोई प्रधानमंत्री भारत पहुंचा है।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

ग्रीक पीएम के नई दिल्ली आगमन पर विदेश मंत्रालय ने खुशी जाहिर की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर ट्वीट करते हए कहा कि पीएम मित्सोटाकिस का हार्दिक स्वागत। मित्सोटाकिस भारत की पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे हैं। राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया। 

दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भारत

मित्सोटाकिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं। मित्सोटाकिस को ग्रीक का प्रधानमंत्री भी कहा जाता है। मित्सोटाकिस 21-22 फरवरी तक भारत में रहेंगे। उनके साथ वरिष्ठ अधिकारियों और एक उच्चाधिकार प्राप्त व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी नई दिल्ली आया है। उम्मीद है कि मित्सोटाकिस मुंबई भी जा सकते हैं। 

पीएम मोदी दोपहर भोज का भी करेंगे आयोजन

विदेश मंत्रालय के अनुसार, मित्सोटाकिस के इस दौरे से भारत-ग्रीक के बीच रणनीतिक साझेदारी और मजबूत एवं गहरी होने की उम्मीद है। पीएम मोदी और मित्सोटाकिस द्विपक्षीय बैठक में भी शामिल होंगे। पीएम मोदी ग्रीक पीएम के सम्मान में दोपहर के भोज का भी आयोजन करेंगे।

नीदरलैंड और स्लोवाक गणराज्य के विदेश मंत्री पहुंचे भारत

रायसीना डायलॉग- 2024 में शामिल होने के लिए स्लोवाक गणराज्य के एफएम जुराज ब्लानार भी नई दिल्ली पहुंचे हैं। इसके अलावा, नीदरलैंड के विदेश मंत्री एफएम हैंके ब्रुइन्स स्लॉट भी नई दिल्ली पहुंचे हैं।










Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here