Home Sports IPL Final 2024: किस मैदान पर खेले गए सबसे ज्यादा IPL फाइनल? धोनी का होमग्राउंड रचेगा इतिहास

IPL Final 2024: किस मैदान पर खेले गए सबसे ज्यादा IPL फाइनल? धोनी का होमग्राउंड रचेगा इतिहास

0
IPL Final 2024: किस मैदान पर खेले गए सबसे ज्यादा IPL फाइनल? धोनी का होमग्राउंड रचेगा इतिहास

[ad_1]

SRH vs KKR Final Chepauk : एमएस धोनी का ‘होमग्राउंड’ चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम आईपीएल 2024 के फाइनल मुकाबले के साथ इतिहास रचने को तैयार है. श्रेयस अय्यर की कोलकाता नाइट राइडर्स और पैट कमिंस की सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मौजूदा आईपीएल सीजन की खिताबी भिड़ंत है. इस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम प्लेऑफ के लिए भी क्वालीफाई करने में सफल नहीं रही. ऋतुराज गायकवाड़ में खेली सीएसके को आखिरी लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने हराकर प्लेऑफ की रेस से बाहर कर दिया था.

चेन्नई के मैदान पर तीसरी बार IPL फाइनल

दरअसल, चेन्नई का एमए चिदम्बरम स्टेडियम (चेपॉक) सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच के साथ ही तीन आईपीएल फाइनल की मेजबानी करने वाला पहला वेन्यू बन जाएगा. चेन्नई में इस बड़े मुकाबले से दो बार आईपीएल फाइनल खेला गया है. 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स और 2012 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मैच जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की थी.

पहली बार धोनी के बिना चेन्नई में फाइनल

आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब चेन्नई सुपर किंग्स के मैदान पर फाइनल खेला जा रहा है और महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेल रहे हैं. 2011 और 2012 में इस मैदान पर खिताबी मैच हुए थे, जिसमें दोनों ही बार धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स हिस्सा थी. 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स ने ट्रॉफी जीती थी. वहीं, कोलकाता की टीम ने चेन्नई को 2012 के फाइनल में रौंदकर खिताब अपने नाम किया था.

KKR तीसरी बार तो SRH दूसरी बार चैंपियन बनना चाहेगी

दोनों के फाइनल में आंकड़ों पर नजर डालें तो हैदराबाद ने 2 बार आईपीएल फाइनल खेला है, जिसमें एक जीत और एक हार शामिल है. वहीं, केकेआर का यह चौथा आईपीएल फाइनल है. इससे पहले खेले गए तीन फाइनल में 2 बार जीत और 1 बार हार का सामना करना पड़ा है. दोनों ही टीमों को अपने-अपने पिछले फाइनल मुकाबलों में शिकस्त मिली थी. हालांकि, केकेआर के पास चेन्नई में खेलने का एक प्लस पॉइंट है कि टीम के बाद इस मैदान पर सीएसके को हराकर चैंपियन बन चुकी है.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here