UAE Rain: यूएई में आसमानी आफत गहराई, घरों में बंद हुए लोग, रद्द करनी पड़ी कई उड़ानें

0
6


UAE Rain: यूएई में खराब मौसम ने के कारण सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते स्थानीय मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश और तूफान के चलते लोग घरों में कैद हैं. ज्यादातर उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. सरकार ने लोगों के लिए गाइडलाइंस भी जारी की है. गुरुवार को बेहद खराब मौसम के चलते लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई.

मौसम विभाग ने जारी की गाइडलाइंस

छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थान ऑनलाइन क्लास पर स्विच हो चुके हैं. इसके अलावा, खराब मौसम में हादसों को रोकने के लिए पार्क और समुद्र तट जैसे सार्वजनिक मनोरंजन क्षेत्रों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है. राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) ने निवासियों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए सिफारिश की है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, गाड़ी चलाने से बचें. अगर जरूरी हो तो सावधानी से गाड़ी चलाएं और सभी सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहें. भारी बारिश के दौरान दृश्यता बढ़ाने के लिए मोटर चालकों को लो-बीम हेडलाइट्स का उपयोग करने के लिए भी कहा गया है.

उड़ानें रद्द

पूरे संयुक्त अरब अमीरात में खराब मौसम के चलते विमान कंपनी ‘एमिरेट्स एयरलाइन’ को कई उड़ानें रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इसके अलावा दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (DXB) ने प्रतिकूल मौसम के कारण उड़ान संचालन की संख्या में कमी कर दी है.

बंद की गईं कुछ सड़कें

दुबई पुलिस और राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) सक्रिय रूप से अपडेट और सुरक्षा के लिए सलाह जारी कर रहे हैं. इंटरसिटी बस सेवाएं निलंबित कर दी गईं, और जलभराव और फिसलन की स्थिति के कारण दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए कुछ सड़कें बंद कर दी गईं. अधिकारियों ने सुरक्षा गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने के महत्व पर जोर दिया. आपातकालीन सेवाएं हाई अलर्ट पर हैं.

पिछले महीने भी हुई आफत वाली बारिश

खराब मौसम के अनुमान के बाद ही बुधवार को देश के राष्ट्रीय आपात संकट एवं आपदा मोचन प्राधिकरण (एनसीईएमए) ने हालात से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी थीं. राहत की बात यह है कि इन बारिश के पिछले महीने हुई भारी बारिश की तुलना में कम गंभीर रहने का अनुमान है. फिर भी एहतियातन लोगों से सतर्कता बरतने का आग्रह किया गया है. इससे पहले 14-15 अप्रैल को भीषण बारिश के चलते अरब प्रायदीप के क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए थे. इस दौरान दुबई में 1949 के बाद से सबसे अधिक बारिश हुई थी.

.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here