हिटमैन के तूफान में उड़ गए मैक्सवेल, बाबर जैसे दिग्गज… बनाया ये खास रिकॉर्ड

0
21


बेंगलुरु. भारत ने बुधवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान को डबल सुपर ओवर में हराकर 5 मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 की बढ़त बना ली. अफगानिस्तान के खिलाफ इस जीत के साथ कप्तान रोहित शर्मा के पास अब पुरुष क्रिकेट में भारत के कप्तान के रूप में सबसे अधिक टी20आई जीत (42) हैं. इसके अलावा कई अन्य रिकॉर्ड भी ‘हिटमैन’ ने अपने नाम दर्ज किए.

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे मुकाबले में शानदार अंदाज में अपना पांचवां टी20ई शतक पूरा किया. इसके साथ ही उन्होंने एक खास उपलब्धि भी हासिल की, जिसने उन्हें इस फॉर्मेट में शतकों के शिखर पर पहुंचा दिया, जो कि टी20ई में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है.

इस मामले में ‘हिटमैन’ कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने ग्लेन मैक्सवेल और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया. टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और भारतीय टीम के सूर्यकुमार यादव के नाम 4-4 शतक, जबकि पाकिस्तान के बाबर आजम, न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो और चेक रिपब्लिक के सबाउन दाविजी के बल्ले से क्रमशः 3-3 शतक निकले हैं.

साझेदारी के शानदार प्रदर्शन में रोहित को रिंकू सिंह के रूप में एक सक्षम सहयोगी मिला और दोनों ने मिलकर एक महत्वपूर्ण साझेदारी की. दोनों की 190* रन की अटूट साझेदारी न केवल टी20ई में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी बन गई, बल्कि 2022 में आयरलैंड के खिलाफ दीपक हुडा और संजू सैमसन द्वारा निर्धारित 176 रन के मील के पत्थर को भी पीछे छोड़ दिया.

रोहित की नेतृत्व क्षमता तब चमकी, जब उन्होंने अपने पांच टी-20 शतकों में से तीन भारत की कप्तानी करते हुए लगाए. इस मील के पत्थर ने उन्हें कप्तान के रूप में सबसे अधिक टी20आई शतकों के मामले में बाबर आज़म की बराबरी पर ला दिया, जो उनकी बल्लेबाजी कौशल और कप्तानी कौशल का प्रमाण है.

इस क्रिकेट गाथा के चरमोत्कर्ष में रोहित की उम्र – 36 वर्ष और 262 दिन – का पता चला – जिससे वह टेस्ट खेलने वाले देश से टी20ई में शतक बनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए. इस ऐतिहासिक उपलब्धि ने दुर्जेय क्रिस गेल के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

अफगानिस्तान के खिलाफ रोहित ने 69 गेंद में 11 चौकों और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 121 रन बनाए. वहीं रिंकू सिंह ने 39 गेंद में 69 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें दो चौके और छह छक्के शामिल थे. दोनों ने पांचवें विकेट की अटूट साझेदारी में 190 रन बनाए.

Tags: Babar Azam, Rohit sharma, Suryakumar Yadav, Team india



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here